जानिए सबसे आसान तरीका: Ration Card बनाने का | Free में आटा, चावल, तेल लेने के लिए!

अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बाठे अपने स्मार्टफोन से ही ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई (Apply online for ration card) कर इसे बनवा सकते हैं। इसके लिए सभी राज्यों (state) ने अपनी ओर से वेबसाइट बनाई है। आप जिस भी स्टेट के रहने वाले हैं, वहां की वेबसाइट पर जाइए और राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए।

देश में गरीबों तक राशन पहुंचाने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) का यूज किया जाता है। इसका उपयोग डोमिसाइल सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए कई अन्य चीजों के साथ आईडी प्रूफ के रूप में भी किया जा सकता है। यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि अब आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही अपने घर पर बैठकरी ही अपने राशन कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। जी हां! अब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही अगर आपके किसी फैमिली मेंबर का नाम इसमें नहीं है तो उस व्यक्ति का नाम ऑनलाइन जोड़ सकते हैं और राज्य सरकार की वेबसाइट से ई-राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कौन अप्लाई कर सकता है राशन कार्ड के लिए

वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि 18 साल से ऊपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए इन डॉक्युमेंट्स की पड़ती है जरूरत

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

  1. राशन कार्ड बनावाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। महाराष्ट्र के आवेदक mahafood.gov.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।
  2. इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।
  4. राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।
  5. फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

एप्लीकेशन स्टेटस कैसे करें चेक

  1. राशन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले सभी आवेदक अपने राशन कार्ड की आवेदन स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ फूड के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  2. फिर Citizen Corner सेक्शन पर क्लिक करें।
  3. फिर Track Food Security Application पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद चार विकल्पों में से किसी एक को भरें।
  5. इसके बाद आप अपनी ऐप्लीकेशन के स्टेटस को देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.